ऐप्स डिवेलपमेंट क्या है और कैसे सीखे हिन्दी –Android application development in Hindi

ऐप्स डिवेलपमेंट कैसे सीखे हिन्दी 

(Android application development in hindi)

 

आज mobile application पूरे प्लेनेट में सबसे जायद इस्तमाल करने वाले और एक दुसरे को कनेक्ट करने वाली चीज है जैसे जैसे इसमें एडवांसमेंट आ रहा है वैसे लोगो को अपसा में जुड़ने में नया नया तरीका दिखा रहा है हर दिन हम जीन mobile application का इस्तमाल कर रहे हैं वो हमारी सोचने का तरीका बदल रही है हमारे बिजनेस करने का तरीका बदल रहा है जिस तरह से हम कॉम्निनिकेटा करते है और अपने आप को इंट्रटेनमेट करते है उसका तरीका बदल रहा है यह तक की जिस तरह से दुनिया देखते और नई चीजों को सीखते है उसका भी तरीका बदल रहा है तो अगर इतने सारे चेंजेस के बाद ये सोचे कि Android application developer in hindi की जॉब कैसी होगी और उसके लिए क्या क्या करना होगा क्या क्या क्वॉलिटी होनी चाहिए । तो आप सही जगह आए हैं mobile developer की जॉब आज के समय में बहुत ही डिमांड में है , वर्ड की बेस्ट जॉब में से एक है । हम application development के बारे में बात करेंगे बने रहे हमारे साथ । और बताएंगे की कैसे आप अपने स्किल को बेहतर बना कर Android application development  बन सकते है ।

mobile application developer किसे कहते है

 

तो चलिए जानते है कि mobile application developer किसे कहते है, और एक ऐप डेवलेपर क्यो बन्ना चाहिए एंड्रॉइड डेवलपरा वो होता है जो मोबाइल या desktop बनाता है और वही ऐप हमारे दिन गतिदिन की एक्टिवेट करता है इसीलिए अगर आप पूछते है की Android developer कोन है तो वो एक software developer है जो Android mobile के लिए एप्लिकेशन डिजाइन करने में माहिर होता है एक ऐप डेवलपर अशन एप्लिकेशन बना सकता है और गेमिंग जैसे बड़े और हार्ड एप्लिक्शन भी जैसे PUBG, CANDI CREC । आज के समय में एंड्रॉइड स्येस्टम स्मार्टफोन मार्केट में अपना बहुत बड़ा हिस्स रखता है जनवरी 2020 तक एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम OS दुनिया भर के लगभग 75% स्मार्टफोन मे इंस्टॉल है इसलिए एक एंड्रॉइड ऐप डेवलपर की जॉब आज की समय में बहुत जरूरत है और इसका भविष्य बहोत्ता उजावल है इसके अलावा एंड्रॉइड प्लेटपॉम एक ओपन सोर्स प्लेटफॉम है एंड्रॉइड डेवलपर अपने एंड्रॉइड कॉम्निटी में टिप्स और ट्रिक्स टोटोरियल शेयर करते है और क्युकी गूगल साइन इन करने से अपको अपने ऐप को लोकेशन स्टोरेज करने की परमिशन मिल जाती है जिससे एंड्रॉइड डेवलपर पूरे ध्यान ऐप डेवलप में लगा पाते है अगर आप अभी भी केरियर के बारे में सोच रहे हैं तो एंड्रॉइड ऐप डेवलपर के तौर पर केरियर शुरू करने का सबसे सही समय अभी है इसके अलावा कुछ और भी जरूरी बातें है जिसकी वजह से आप एंड्रॉइड ऐप डेवलपर बनने की सोच सकते है ।

 

1 – License

 

जैसे कि हम पहले बताया की एंड्रॉइड एक open source pletform है इसलिए इसकी पैकेज लाइसेंसिंग कॉस्ट बहुत कम है जिसकी वजह से कम इन्वेस्ट मेंट में ज्यादा ROI मतलब Return on Investment एंड्रॉइड एक बड़ी कॉमोनिटी है जिसमे अगर ऐप में कोई समस्या आती है या इसके नए वर्जन निकलने में समस्या होती है तो आप सीधे डेवलपर से बात चीत कर के अपना समस्या ठीक कर सकते हो ।

 

2 – Android Evolving Platform

 

एंड्रॉइड एक इंवॉल्विंग प्लेटफाम है जो एप्लिकेशन बनाए गए हैं वे यातो बहुत ज्यादा लोकप्रियता प्राप्त कर रहे है या गूगल प्ले स्टोर पर टॉप रेटेड है गूगल अपने फैंगशन में हमेश बदलाव लाता राहत है और हर बार नए वर्जन जारी करता है तो आपने हमेशा अपडेट मिलता रहता है इन अपडेट से अपको भी मौका मिलता है कि आप भी अपने एप्लिकेशन में कुछ नया फीचर जोड़ सके ।

 

3 – Easy To Learn

 

अगर आप सॉफ्टवेयर टेस्टिंग फुल डेवल्पमेंट जैसे किसी भी टेक्नॉल्जी पर काम कर रहे हैं तो आप को पता होगा की JAVA programming language जो की सबसे आसान प्रोग्रमिंग लेंग्वज में से एक है उसको सीखन और उसकी मदद से अप्लिक्शन बनना कितन आसान है इसके अलावा ऐप डेवलमेंटा के लिए जितनी भी चीजे सीखनी पढ़ती है वो सभी सीखना बहुत ही आसान है ।

 

अब जानते है की एप्लिकेशन डेवलपर बनने के लिए कोन कोन से स्किल होना चाहिए एक ऐप डेवलपर बनने के लिए आपके पास टेक्निकल स्किल होनी चाहिए जिसकी हम अभी चर्च करेंगे आप एंड्रॉइड डेवलैपमेंट किसी भी सिस्टम में कर सकते है चाहे वो PC हो Mac हो Windows या computer हो लेकीन जो चीज कॉम्ल्सरी हो वो है एक एंड्रॉइड डिवाइस क्यूकी आप जो भी ऐप बनाएंगे उसे रन करके देखने के लिए एंड्रॉइड फोन का होना जरूरी है अब जब आपके पास ये दोनो चीजे है तो चलिए जानते है कि एंड्रॉइड डेवलेपर बनाने के लिए क्या क्या सीखने की जरूरत है ।

 

1 – JAVA

 

एंड्रॉइड डेवलपर के लिए जो सबसे बेसिक प्रोग्रामिंग लेंगवेज है वो जावा है एक सफल एंड्रॉइड डेवलेपर होने के लिए अपको जावा कंसेप्ट जैसे कि loops , lists variables और control structures की अच्छी समझ होना चाहिए जावा सभी सॉफ्टवेयर द्वारा उपयोग किया जाने वाला सबसे लोकप्रियता programming language मे से एक है इशलिए इसकी बेसिक के साथ साथ एडवांस नॉलेज अपको जरूर होनी चाहिए ।

 

2 – SQL

 

एंड्रॉइड ऐप्स के अंदर database को आर्गिनईश करने के लिए अपको SQL मूल बाते भी सीखने होंगी SQL एक लेंगवेज है जिसका इस्तमाल डेटा बेस से इनफॉम्शन निकलने अपडेट करने या इनफ्रोंशन डिलीट करने में काम किया जाता है डेटा बेस कई सारे डेटा का क्लेशन होता है जिसे आम तौर पर कंप्यूटर सिस्टम जैसे इलेक्ट्रानिक रूप में स्टोर और एक्सेक करने में उपयोग किया जाता है ।

 

3 – Android Software development kit ( SDK) Android Studio

 

एंड्रॉइड डिवेलपमेंट की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके जरूरी टूल्स बिल्कुल फ्री और इस्तमाल करने में आसान होते है एंड्रॉइड SDK और Android studio दोनो को डाउनलोड किया जा सकता है एंड्रॉइड स्टूडियो मेन प्रोग्रम है जिसमे डिवेलप कोड लिखते है और इसे अलग अलग पैकेज और लैबरी में इक्ठा करते है एंड्रॉइड SDK मे sampl code software library ,hendi coding tools, जैसी कई सारे चीजे होती है जिसकी मदद से आप एंड्रॉइड एप्लिकेशन को बना सकते हो और टेस्ट कर सकते है एंड्रॉइड के ऐप बना कर उसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिक करना भी बहुत आसान है बस अपको गूगल प्ले पर पब्लिक अकाउंट के लिऐ रजिस्टर करना है जिसके लिए गूगल वॉलेट से ही अपको लगभग $ 25 dollar Pay करने पड़ते है एंड्रॉइड लॉन्च चैक लिस्ट का पालन करना पड़ता है गूगल play development Google controller के मध्यम से अपको अपने बनाए गए एप्लिकेशन को वहा सबमिट कर के गूगल का अप्रूवल का वेट करना होगा ।

 

4 – XML

 

Programr data को डिस्क्राइब करने के लिए XML का उपयोग किया जाता है XML सिंटेक्स की बेसिक जानकारी एंड्रॉइड डिवेलपर की बहुत मदद करता है जब उन्हे यूजर इंटरफेस डिजाइन करना हो या इंटनेट से डेटा फिल करना हो ऐप डेवलपमेन में XML के लिए आप को जिस चीज की जरूरत हो उनमें से ज्यादा तर को आप android studio के माध्यम से कर सकते है लेकीन बेसिक लेंगवेज के लिए इसका जानकारी होना जरूरी है ।

 

एक एंड्रॉइड डेवलपर बनने के लिए एजुकेशन रिक्रमेंट क्या है ।

 

कुछ बेसिक चीजे सीख कर ऐप डेवलपर बन सकते है लेकीन आप बड़ी कंपनी में अपने क्यूलिफिक्शन के आधार पर जॉब करना चाहते हैं तो अपको कंप्यूट साइंस या software development में डिग्री कोर्स करना होगा इसके साथ ही जो चीजे अपको पहले बताई गई उन चीजों को सीख कर आप अपने कोर्स के दौरान ही इंट्रसिंग कर लेनी है ताकि आपके पास अपने कोर्स खत्म करने से इस्प्रियनस हो जाए और आपके पास जायद मौका रहे सलेक्ट होने का । इनके अलावा और कोन कोन से स्किल एक एंड्रॉइड डिवेलपर के पास होना चाहिए ।

 

एंड्रॉइड डिवेलपर के लिए कई तरह के इंस्टीयूट हैं जहा से आप अपने स्किल को साफ कर सकते है इसके अलावा यूट्यूब youtube से भी कई तरह की नई नई चीज सीख सकते है आप को हमेशा अप्टोडेट रहना होगा नई नई टिकोनॉलेजी और एंड्रॉइड फिचर से जाहिर सी बात है कि आप अपने मे कोई स्किल डेवलपमेंट कर रहे हैं तो आप ये भी चाहेंगे कि आप को अच्छी जॉब मिले उसके लिए आप को स्किल को लोगो और खास करके प्रोफैक्शन के सामने रखना होगा आप अपने एंड्रॉइड काम को LINKED IN ,XING जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉम्स पर डाले जहा आपका काम प्रोफेशनल के सामने आए और आपका अच्छा पॉटफुले भी तैयार होगा । अपको सोसल प्लेटफॉम से जुड़ना चाहिए क्यूकी वही से आप प्रैक्टिकल नॉलेज ले पाएंगे !

 

अगर आपको कुछ नॉलेज मिला तो शेयर जरूर करे ।

Leave a Comment

Exit mobile version