5 Hacking Attack जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

दोस्तो हैकिंग क्या है ये तो आप जानते ही होंगे, और हर किसी को पता है लेकीन अपको पता है कि हैकर कोन से टेक्निक का इस्तमाल करते है अपके अकाउंट के डिटेल्स को हैक करने के लिए तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं बताने वाला हूं , 5 ऐसे hacking attack के बारे में , हैकिंग टेक्निक के बारे में जो की बहुत से हैकर इस्तमाल करते हैं अपके अकाउंट के डिटेल्स को हैक करने के लिए !

 

दोस्तों हैकिंग अटैक के बारे में जानने से पहले अपको ये जानना जरुरी है की आखिर में हैकिंग होता क्या है तो मै अपको सिंपल शॉर्ट तरीका आसान भासा में बताना चाहूंगा हैकिंग का सिंपल मतलब होता है, आपकी डिटेल्स को चुराना , ये डिटेल्स कुछ भी हो सकती है जैसे कि अपके बैंक अकाउंट के डिटेल्स हो सकता है , आपका ATM PIN का पासवर्ड हो सकता है या फिर आपके कोई भी अकाउंड का पासवर्ड हो सकता है अब ऐसे में हैकर बहुत सारे टेक्निक और अटैक का इस्तमाल कर सकता है जिनकी मदद से हैकर इन सभी डिटेल्स को हैक कर लेते है तो चलाइए कोन कोन से hacking attack है जान लेते है

 

1 – BRUTE FORCE ATTACK

 

सबसे पहले हैकिंग अटैक जिसका नाम है burte force hacking attack यह बहुत ही पापुलर हैकिंग अटैक है इस हैकिंग अटैक की मदद से हैकर लगातार अल्फबित जैसे की, ABCD और 1234 इनको मिलाकर यानी mix करके पासवर्ड पर अटैक करता है और अगर आपका पासवर्ड छोटा है तो आपका पासवर्ड को आसानी से हैक किया जा सकता है आपने अक्सर देखा है की इंटरनेट से आप कोई फाइल डाउनलोड करते है तो वहां पर अपको पासवर्ड लगा होता है क्युकी वहां जो पासवर्ड लगा होता है एक या दो डिजिट का होता है तो आप उसे BRUTE FORCE ATTACK की मदद से आसानी से हैक होने से बचा सकते है ।

 

2 – PHISHING ATTACK

 

अगला हैकिंग अटैक जिसका नाम है PHISHING HACKING ATTACK ये अटैक बहुत ही ज्यादा पापुलर है और लगभग हर कोई इसके बारे में जानता है यदि वो हैकिंग में थोड़ा सा भी इंटरेस्ट रखता है । तो मै आपको बताना चाहूंगा कि PHISHING Hacker एक फेक वेबसाइट बनते है और उसका लिंक हैकर उसे भेजते है जिसका वो पासवर्ड हैक करना चाहता है तो ऐसे में ये लिंक अपको ईमेल या मैसेज के माध्यम से भेज सकते है और वह पर ऐस लिखा होता है जिसमे आप click कर लेते हो और आप एक वेबसाइट पे चले जाते है और वह पर आप अपना ID और पासवर्ड डालते है तो वो ID और पासवर्ड हैकर के पास पहुंचा जाता है , तो इस तरह आपका अकाउंट हैक हो जाता है । तो सावधान रहें ।

 

3 – KEYLOGGER ATTACK

 

तीसरा हैकिंग अटैक जिसका नाम है KEYLOGGER ATTACK इस अटैक मे हैकर अपके कंप्यूटर या फिर लैपटॉप मे software या फिर virus या malware install कर देते है और अपको पता भी नहीं चलता और ये जो virus या फिर softwera होता है वो सारी डिटेल्स यानी आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर कुछ भी कर रहे होते है जैसे कोई login कर रहे हो कहीं पासवर्ड डाल रहे हो वो सभी डीटेल्स हैकर को पहुंचा देते है और अपको पता भी नहीं चलता । तो आगे से आप सावधान रहें।

 

4 – DICTIONARY ATTACK

 

अगला हैकिंग अटैक है DICTIONARY ATTACK ये सेम BRUTE FORCE ATTACK की तरह होता है तो मै आपको बताना चाहूंगा यदि आपने कोई ऐस पासवर्ड रखा है जो DICTIONARY भासा मे आता है जैसे की Apple हो गया ये DICTIONARY भासा में आता है या फिर कोई भी ऐस नाम जो DICTIONARY भासा में आता है , और आपने कुछ ऐस पासोर्ड रखा है तो हैकर आसानी से DICTIONARY ATTACK की मदद से आपका पासवर्ड आसानी से हैक कर सकता है मैं अपको बताना चाहूंगा की अगर आपने ऐस कुछ पासवर्ड लगा रखा है तो उसे बदल दीजिए वह आसानी से हैक हो सकता है । सावधान रहें

 

5 – WATERHOLE ATTACK

 

अगला हैकिंग अटैक जिसका नाम है WATERHOLE HACKING ATTACK इस हैकिंग अटैक मे हैकर आपका दिन भर का गतिविधियों पर ध्यान रखता है जैसे कि आप कहां जा रहे हो, कहा रूक रहे हो, कितनी देर रुक रहे हो और ऐसे में हैकर को आपके दीन भर का गतिविधियों के बारे में पता चला रहा है तो उस जगह में एक फ्री WiFi यानी फेक WiFi उपलब्ध कर देता है बिना कोई पासवर्ड के जैसे कि आप जानते है किसी को बिना पासवर्ड के WiFi मिल जाता है तो वो बिना सोचे समझे अपने डिवाइस को कनेक्ट कर लेता है और जैसे आप अपने डिवाइस को कनेक्ट कर लेते है तो उस डिवाइस के अभी डेटा उसके पास पहुंचा जाता है आगे से अपको फ्री WiFi मिले तो सोच समझ कर उपयोग करे । और सावधान रहें

 

तो दोस्तों ये थे कुछ 5 हैकिंग अटैक जिसे जो मैंने अपको बता दिए जिसको अपको जानना बहुत जरूरी है और ये नॉर्मल अटैक्स है जो हैकर इस्तमाल करते है ।

 

दोस्त यह जानकारी अपने दोस्तों को शेयर जरूर करे ताकि उनको भी यह हैकिंग अटैक के बारे में पता चला और वह सावधान रहें, धन्यवाद ।

Leave a Comment

Exit mobile version