DCA क्या है, DCA कोर्स करने के फायदे पूरी जानकारी हिंदी में

DCA क्या है, DCA कोर्स करने के फायदे पूरी जानकारी हिंदी में 

 

वैसे ये तो हम सभी जानते हैं कि टेक्नोलोजी और इन्वेंशन कितनी तेजी से बड़ रहे हैं ऐसे में computer background रखने वाले canisters की डिमांड लगातार बनी हुई है, तभी तो 12th class पास करने के बाद इसे स्टुडेंट जिन्हे short period टाइम में कोर्स कॉमलिट करके जॉब करनी हो वो Computer Aplication में कैरियर बनने के सोच रहे हैं और ऐसे स्टुडेंट के लिए बहुत अच्छा कोर्स है Diploma in computer applications यानी DCA , जिसके बारे में अपको जरूर से जानना चाहिए ताकी अपको पता चल सके की ये DCA कोर्स आपके लिए सूटेबल रहा सकता है या नहीं , इसलिए DCA के details जनकारी लेने के लिए अगले कुछ मिनट इन्वेस्ट कीजिए

 

DCA क्या है, DCA कोर्स करने के फायदे पूरी जानकारी हिंदी में

 

DCA क्या है 

 

Diploma in computer applications एक short term cource है जिसकी ड्यूरेशन इंटीट्यूटा जिसके टाइम 6 से 12 महिने का होता है , इस कोर्स के जरिए स्टुडेंट को computer applications के नॉलवेज मिलती है और स्टुडेंट को प्रैक्टिकल और टेक्निकल स्किल भी मिलती है, इस कोर्स में स्टडी की जाने वाले सब्जेक्ट है – Microsoft office, Opreting system, data management, C Progmming, Java, Multimedia, Photoshop इत्यादि ।

 

अब जानते है Diploma in computer applications ( DCA ) कोर्स करने के लिए india के बेहतरीन Colleg के नाम और उनके फीस के बारे में –

 

1 – tha fee for DCA course in Panjab University – rs 20,800

 

2 – University of Calcutta , Where the fee for this course is – rs 7810

 

3 – The fee for DCA Savitribaiphule Pune University is – rs 5850

 

4 – Tha fee for Course at jamiamilliaistamia University , New Delhi is rs 5610

 

5 – the fee for this course in the university of Madras is rs 4950

 

6 – the course fee Aligarh Muslim University is rs 1900

 

DCA कोर्स करने के फायदे

DCA (Diploma in Computer Applications) कोर्स करने के कई फायदे हो सकते हैं

 

करियर विकास

आज की डिजिटल युग में, कंप्यूटर और टेक्नालॉजी ज्ञान का होना बहुत जरुरी महत्त्वपूर्ण है। DCA कोर्स करने से आप अपने करियर के विकास को बढ़ा सकते हैं और टेक्नालॉजी क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं।

 

सेल्फ डिपेंडेट

DCA कोर्स के द्वारा, आप स्वयं सहायता के लिए कंप्यूटर का उपयोग कैसे करें इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपकी रोजगार के अवसर बढ़ सकते हैं ।

 

सुखी जीवन

कंप्यूटर कोर्स पुरा होने के बाद, आप अपने जीवन को आरामदायक बना सकते हैं। आप अब अपने दैनिक कामों को सुरक्षित और सहजता से कंप्यूटर के माध्यम से कर सकेंगे।

 

व्यावसायिक उन्नति

DCA कोर्स के अध्ययन से आप व्यावसायिक उन्नति में मदद मिल सकती है। यह आपको डेटा प्रोसेसिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट और अन्य व्यवसायिक कामों में मदद कर सकता है।

 

इन सभी फायदों के साथ, DCA ( diploma in computer applications) कोर्स आपको टेक्नालॉजी ज्ञान प्रदान करता है और आपको आगे की शिक्षा और करियर सुधारने के लिए तैयार करता है।

 

अगर आप online इस DCA course करना चाहते हैं तो Indian institute of skills development training करे 

 

Diploma in computer applications , कंप्लीट करने के बाद मिलने वाली जॉब के बारे में जानें तो

Computer operator, Web design , software developer, C++ devloper accountad की जॉब पा सकते हैं , Computer operetor के तोर पर आप 2/3 lakh सैलरी पैकेज पा सकते हैं

web designer के पोजीसन में 5 lakh पा सकते हैं ।

software developer के पोजीशन में आप 3 से 5 lakh पा सकते हैं ।

 

मुझे आशा है कि इस आर्टीक से आपकों समझ आ गया होगा की (diploma in computer applications) DCA क्या है DCA कोर्स करने के फायदे अपनें दोस्तों को शेयर जरूर करे । अगर अपको कुछ पूछना है तो हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है । धन्यवाद

Leave a Comment