Software kya hai ? और कैसे बनाते है – what is software in Hindi

Software kya hai ? और कैसे बनाते है – what is software in Hindi 

Software kya hai – सॉफ्टवेयर इंटरेक्शन डेटा या प्रोग्राम का एक सेट होता है, जो कंप्यूटर को संचलित करने या विशेष कार्यों को पूरा करने में उपयोग किया जाता है, हार्डवेयर जो कंप्यूटर के भाविक पहलुओं का वर्णन करता है, इसके उल्टा software एक समान शब्द है, जिसका उपयोग किया जाता है डिवाइस पर चलने वाले एप्लिकेशन, स्क्रिप्ट या प्रोग्राम को शुरू करने के लिए किया जाता है सॉफ्टवेयर सब्दा सुनते ही दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि सॉफ्टवेयर कैसे बनता है या software development की प्रक्रिया क्या होती है ? सॉफ्टवेयर कैसे बनता है ? सॉफ्टवेयर बानाते टाइम किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है ? सब की बात करेंगे अगर आपको सॉफ्टवेयर सही तरीके से बिना किसी गलती के बनाना है तो बने रहें हमारे साथ. ..

 

Software को जानने से पहले आपको यह समझना होगा कि computer kya hai?क्योंकि सभी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर पर चलने के लिए बनते हैं, एक नजर कंप्यूटर पर डालते हैं, अगर बिल्कुल साधारण भाषा में बताएं तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो input लेता है प्रोसेस करता है, और output देता है, कंप्यूटर को अच्छे से समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं! मान लो कि आप MS WORD का उपयोग करके एक डॉक्यूमेंट बना रहे हैं , MS WORD एमएस वर्ड, एक सॉफ्टवेयर है, हम कीबोर्ड से टाइपिंग करके इनपुट देते हैं, यह इनपुट कंप्यूटर प्रोसेस करता है, जिसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर आउटपुट दिखता है! अब आपको समझ आ गया है कि कंप्यूटर input कैसे लेता है, प्रोसेस करता है और output देता है! लेकिन यह पूरी तरह से काम के लिए है जो एक फईल बना रहा है, उसके लिए हमें MS WORD जैसे सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है, यह आपको समझ आ गया होगा कि हमें कंप्यूटर पर काम करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है! तो चलिए अब जानते हैं कि software kya hota hai

 

Software एक इंटरैक्ट है जो कैंप्यूटर को काम करने के लिए इंटरेक्शन देता है, इंटरेक्शन के इस सेट को प्रोग्राम के रूप में भी जाना जाता है ये सॉफ्टवेयर जो कैंप्यूटर पर चल रहा है! बाइनरी कोड 1 0 के रूप में होते हैं, लेकिन बाइनरी के रूप में सॉफ्टवेयर लिखन अशंभव या मुश्किल है इस्ली इंजीनियर ने काई सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे, {C} सी, { C++ } सी++, ( JAVA ) जावा, ( python ) को बनाया, दो या दो से अधिक लैंग्वेज का उपयोग एक विशेष सॉफ्टवेयर बनाने के लिए किया जाता है !

 

सॉफ्टवेयर कैसा बनता है ? Software kaise banta hai

 

किसी भी प्रोग्राम को किसी भी भाषा में उपयोग करके लिखा जा सकता है, जो किसी भी इंसान के समझ में आ जाती है, जिसे प्रोग्रामिंग भाषा की जानकारी होती है, उसे सोर्स कोड कहा जाता है, कंपाइलर प्रोसेस की सहायता से सोर्स कोड को बनने के बाद बाइनरी एक्जीक्यूटेबल फाइल में बदल दिया जाता है, कोई भी सरल प्रोग्राम एक डेवलपर द्वारा उचित समय में लिखा जा सकता है, हाला कि पेशावर सॉफ्टवेयर में कोई डेवलपर शामिल हो सकता है, एक बड़े सॉफ्टवेयर को हजारो फाइल में भगत किया जाता है ! सॉफ्टवेयर डेवलपर अपने सॉफ्टवेयर पर कड़ी मेहनत करता है लेकिन कोड के साथ हमेशा कुछ समस्या होती है या हम समस्या को bags कहते हैं सॉफ्टवेयर का एक हिसाब पब्लिक के लिए जारी की जेन के बाद भी, सॉफ्टवेयर डेवलपर को bugs को ठीक करना जारी रखना होता है सॉफ्टवेयर बेहतर बनाना होता है यही करण है कि सॉफ्टवेयर में समय-समय पर अपडेट आते रहते हैं! सॉफ्टवेयर को दो अलग अलग तरीके से बनाया जा सकता है!

 

1 – Proprietary

 

2 – OPEN SOURCE

 

1 – proprietor software

 

किसी इंसान या सॉफ्टवेयर कंपनी के स्वामी वाला सॉफ्टवेयर बेचने के लिए बनाया जाता है इसके सोर्स को पब्लिक के लिए जारी नहीं किया जाता, केवल सॉफ्टवेयर जारी किया जाता है!

 

2 – Open source software

एसा सॉफ्टवेयर फ्री होते हैं जो, सोर्स कोड को कोई भी एक्सिस कर सकता है ओपन सोर्स ओनर को डोनेशन से पैसे मिलते हैं

 

अब बात करते हैं सॉफ्टवेयर के प्रकार के बारे में । type of software

 

1 – Application software

 

ऐसा software जो यूजर्स के काम आता है! परीक्षा- ms word फायरफॉक्स, कोई भी एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर वो होता है जो कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग विशेष काम करने के लिए होता है, या कंप्यूटर के मूल संचालन से मनोरंजन करता है कंप्यूटर से कीये जाने वाले काम में काई सारे काम या जज गए हैं तो अब काई अलग-अलग एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पर प्रतिबंध लग गया है!

 

2 – System Software

 

एशे सॉफ्टवेयर जो सिस्टम या कंप्यूटर पर काम करता है! परीक्षा- ओएस, ड्राइवर कोई भी सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर के हार्डवेयर को बनाता है सिस्टम सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए भी डिजाइन किया जाता है जैसे, ऑपरेटिंग सिस्टम, ड्राइवर

 

अब जानते हैं कि आप एक सॉफ्टवेयर कैसे बना सकते हैं software kaise bana sakte hai_

 

1 – Find Your Interest

 

Software development के 2 बेसिक टाइप होते हैं जो हमने अभी आपको बताया है एक तो होता है application development या दूसरा होता है syestm development तो आपको पहले ये डिसाइट करना होगा की आपको किस टाइप का सॉफ्टवेयर बनाना है या आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में रुचि है !

 

2 – learn a programming language

 

एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखे कुछ नया करने के लिए, कुछ नया बनाने का आइडिया एस तो किसी के भी दिमाग में आ सकता है लेकिन उस आइडिया को एक डेवलपर के लिए मूल रूप दे पता है यहां तक कि अगर आप सॉफ्टवेयर के डिजाइन पर काम करना चाहते हैं तो भी आपको कोडिंग से परिचित होना पड़ेगा या बेसिक प्रोटो टाइप बनने में सक्षम होना पड़ेगा बहुत सारा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो आप सभी सिखा सकते हैं इसमें से कुछ महत्वपूर्ण है!

 

1 – CC LANGUAGE

 

सीसी भाषा ! अभी भी उपयोग में आने वाली भाषा में से एक है या अधिक भाषा का आधार है! C का उपयोग निम्न स्तरीय प्रोग्राम को करने के लिए किया जाता है !

 

2 – C++ progmming

 

प्रोग्रामिंग, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा ! C का ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड वर्जन है या दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है! Chrome, मोज़िला फायरफॉक्स, फोटो शॉप या सारे बड़े सॉफ्टवेयर C++ से बन गए हैं वीडियो गेम बनाने में बहुत लोकप्रिय भाषा में C++ डेवलपर की आज भी हाई डिमांड रहती है!

 

3 – JAVA

 

ये C++ का विकासित भाषा है या इश्क इश्तमाल प्रोटियोलिटिक के कारण से किया जाता है इश्क इश्तमाल वीडियो गेम या बिजनेस सॉफ्टवेयर में किया जाता है या काई लोग इसे जरूरी भाषा समझते हैं!

 

4 – C# progmming

 

C# एक windows के अलावा भाषा है जो Microsoft से नेट फ्रेमवर्क का हिसा है ये जावा या सी++ से जुड़ा हुआ है अगर आप जावा सीखते हैं तो जल्दी या अशानी से सी# सिखा सकते हैं!

 

5 – Objective C

 

ये C language जैसी है जो एप्पल सिस्टम डिवाइस के लिए बनाया गया है ये iphone या iPad apps के लिए लोकप्रिय है!

 

6 – paython

 

ये सीखने के लिए एक बहुत आशना भाषा है paython Web development के लिए सबसे ज्यादा इष्टमाल किया जाता है!

 

3 – find resources

 

संसाधन ढूंढे जायद टार बुक स्टोर में एक पूरा सेक्शन प्रोग्रामिंग से भारी होती है इश्के अलवा अमेज़ॅन जैसा इकोमार्क साइट पर भी आपको बहुत सारी बुक मिल जाएगी आपके पास अच्छा तारिका से लिखी गई प्रोग्रामिंग बुक होना चाहिए ताकि आप सॉफ्टवेयर बांटते समय उनकी मदद ले सकें या कोडिंग अच्छा से सीख सके बुक अलवा इंटरनेट पर आपको बहुत सारा परफॉर्मेंस मिला जाएगा जहां से आप मदद ले सकते हैं!

 

4 – WORK ON PET PROJECT

 

पेट प्रोजेक्ट पर काम करें इसे पहले कि आप नए प्रोजेक्ट पर कौशल हासिल करें, एक सॉफ्टवेयर बना कर लॉन्च करें, अपने लिए प्रोजेक्ट पर काम करें, अपने programming language का उपयोग करके समस्याओं को ठीक करने के लिए खुद को प्रभावित करें ये आपके कौशल विकसित करने में मदद करेगा!

Leave a Comment