Computer Basic Knowledge In Hindi – कंप्यूटर बेसिक सभी जानकारी हिंदी में

Computer Basic Knowledge In Hindi

 

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका इस Computer Basic Knowledge in hindi, के आर्टिकल मे इस आर्टिकल में आपको कंप्यूटर के बारे मे सभी बेसिक जानकारी मिलेगी, तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े ।

Computer knowledge in hindi

 

कंप्यूटर क्या है ? Computer Kya Hai

 

Computer kya hai ? दोस्तो कंप्युटर एक गणना करने वाली मशीन होती है जिसे मनुष्यो ने बनाया है यानी ये मशीन इंसानों ने बनाई है आपने इसे देखा होगा अक्सर करके कंप्यूटर हॉस्पिटल, स्कूल, कॉलेज आज के समय में यह हर जगह मौजूद है हर जगह हमारे दैनिक जीवन को बहुत प्रभावित भी करती है ये जो कंप्यूटर है प्रोग्रामिंग की जाने वाली मशीन है यानी इसे प्रोग्राम किया जाता है और ये अब से पहले जो कंप्यूटर का इस्तमाल होता था जो complex calculation करने के लिए होता था यानी हम आम लोग इसका इस्तमाल नही करते थे ये कम्प्यूटर बहुत महंगे होते थे और आम लोग के बजट से बाहर होते थे इसलिए पहले के समय में कंप्यूटर का इस्तमाल बड़े बड़े प्रयोग साला में किए जाते थे पहले के कम्प्यूटर बहुत ही बड़े हुआ करते थे एक कमर की जगह ललेता था एक कंप्यूटर , लेकिन कंप्यूटर को छोटा किया CPU ने जिसको हम माइक्रो प्रोसेसर microprocessor (CPU) भी कहते है CPU के बाद से ये कंप्यूटर के साइज छोटा होने के बाद ये हमारे टेबल में आए और इनका नाम पड़ा (Desktop PC)

 

Computer शब्द का उत्पति हुई है comput और comput का मतलब होता है गणना करना यानी calculation करना । आप केलकुलेटर से भी गणना करते है , कंप्यूटर ने हमरी जीवन को बहुत आसन बना दिया है बहुत सारी जटिल गणना है कंप्यूटर बहुत आसनी से कर देता है ।

 

कंप्यूटर हमारा डेटा का input लेता है, उसे proses करता है और हमें output देता है । इसलिए कंप्यूटर बहुत उपयोगी होता है कम्प्यूटर खुद से कुछ भी नही सोचता है खुद से कुछ भी नही करता है कंप्यूटर सब कुछ हमारे कमांड से करता है और ये कमांड कंप्यूटर को मिलती है software और program से अब ये software या program जो भी लोग बनाते हैं उसे programmer कहते है और इन program को जो लोग इस्तमाल करते है उनको यूजर कहते है यानी हम है , कंप्यूटर के आने के बाद से हम बहुत सारे काम बड़ी आसानी से कर पा रहे है ।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का इतिहास , Computer History In Hindi

 

दोस्तों मेथमेथिसीयन और एडवेंटर charles babbage ने सबसे पहले एक इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का अविष्कार किया था जिसे दुनिया का सबसे पहले कंप्यूटर माना जाता है कई लोगों द्वारा ये भी माना जाता है कि 1622 में अबेक्स कि जैसी एक मशीन जो की विलियम आउटरेट के द्वारा बनयाई गईं थीं उसे दुनियां का सबसे पहले कंप्यूटर माना जाता था लिकिन जो कंप्यूटर आज हम इस्तमाल कर रहे है वो सब charles babbage के द्वारा ही संभव हो पाया है वैसे तो कंप्यूटर के फिल्ड में बहुत सारे वैज्ञानिकों ने अपना रोल निभाया था जैसे की पार्सनल कंप्यूटर का अविष्कार john blankenbekr ने किया है जबकि लेपटॉप का अविष्कार adam oshorne ने किया है, लेकीन कंप्यूटर को बनाने का प्रॉसेस charles babbage द्वारा सुरु किया गया था इसलिए उन्हे father of computer के नाम से भी जाना जाता है ।

अगर कंप्यूटर की बनाने की कहानी की बात करे तो कंप्यूटर को बनाने की शुरुवात 1830 की समय में charles babbage द्वारा ही कि गई थी ये प्लानिग आशल में किसी कंप्यूटर को बनाने की नहीं थी बल्कि उन्होंने एक एनालिटिकल इंजन बनाने की प्लानिंग की थी एनालिटिकल इंजन के मतलब ये होता है कि बहुत बड़े नंबर को एक साथ जोड़ा जा सके और यही कंप्यूटर के फिल्ड में एक शुरुवात थी जिसके बाद उन्होंने इसी डिवाइस के लिए काम करना शुरू कर दिया और 1822 में उन्होंने डिफरेंट इंजन का अविष्कार किया जिसे सबसे पहले प्रोग्रमिंग कंप्यूटर माना जाता है प्रोग्रमिंग कंप्यूटर का मतलब है जिसे पहले से एनालिटिक करने के लिए प्रोग्राम किया था इसके बाद 1833 में charles babbage ने एनालिटिकल इंजन का अविष्कार करना शुरू किया जो एक जर्नल पोरपस कंप्यूटर था लिकिन पैसे की कमी होने के कारण वो इस काम को पुरा नही कर सके 1871 में charles babbage के मृत्यु हो गई जिसके बाद उसका एंलिटिकल इंजन बनाने का सपना पुरा नही हुआ charles babbage के मृत्यु के बाद इस क्षेत्र में काम होना लगभग बंद हो गया था लिकिन उनके मृत्यु के करीब 40 साल बाद 1888 में charles babbage के बेटे henrv babbage इस काम को पुरा करने का ज़िमेदारी लिया और जो काम उनके पिता नहीं कर पाए उसे बेटे ने पुरा करके दिखाया जिससे दुनियां को मिल सका एंलीटिकल इंजन वही इंजन जिससे सभी तरह के कैलकुलेशन की जा सकती थी

ऐप्स डेवलपमेंट क्या है और कैसे सीखे ?

Input device and output device

 

Input Devices वो devices होता है जिसके जरिए कंप्यूटर को कोई डेटा प्रोवाइड किया जाता है, कोई इंफ्रोमेशन दिया जाता है।

output devices वो devices होती है जिसके जरिए कंप्यूटर से इंफ्रोमेशनया कोई डेटा लिया जाता है

Computer Basic Knowledge In Hindi - कंप्यूटर बेसिक सभी जानकारी हिंदी में

 

computer input devices

 

Keyboard

computer input devices में सबसे पहले आता है ( keyboard ) कीबोर्ड सबसे कॉमन और सबसे पापुलर डिवाइस है जो कि कंप्यूटर में डेटा को input करने के लिए इस्तमाल किया जाता है, Keyboard एक input device है ।

Windows key and print key

 

Mouse

Mouse एक मोस्ट पापुलर डिवाइस है mouse एक input device है जिनका इस्तमाल लगभग सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है कंप्यूटर में ये आपको अलग से लगाना होता है जबकि लैपटॉप में पहले से इनबिल्ड होता है और लैपटॉप पर अलग से भी लगा सकते है ।

Computer Basic Knowledge In Hindi - कंप्यूटर बेसिक सभी जानकारी हिंदी में

 

Joystick

Joystick भी एक input device है joystick का इस्तमाल गेम्स खेलने में किया जाता है जब भी आप कंप्यूटर पर गेम्स खेलते है , उसके लिए joystick का इस्तमाल किया जाता है ।

Computer Basic Knowledge In Hindi - कंप्यूटर बेसिक सभी जानकारी हिंदी में

 

Scaner

Scaner भी एक input device है ये एक फोटोकॉपी मशीन की तरह काम करता है scaner से फ़ोटो स्कैन करता है और उसको digital form में कनवर्ट करके डिस्क में स्टोर कर देता है इसके बाद उन फ़ोटो को एडिट किया जा सकता है और उनको प्रिंट भी किया जा सकता है, scaner भी एक input device है।

Computer Basic Knowledge In Hindi - कंप्यूटर बेसिक सभी जानकारी हिंदी में

 

Microphone

Microphone भी एक input device है जोकि साउंड को स्टोर करता है एक digital form में हम कुछ बोलते हैं तो माइक्रोफोन के जरिए कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है तो microphone भी एक input device है।

Computer Basic Knowledge In Hindi - कंप्यूटर बेसिक सभी जानकारी हिंदी में

 

computer output devices

 

Monitor

Monitor को आम तौर पर visual display unit या video कहा जाता है ये कंप्यूटर का सबसे मेन output device होता है , कंप्यूटर में हम जो भी काम करते है उसको मॉनिटर स्क्रीन पर दिखाता है मॉनिटर के जरिए हमें पता चलता रहता है कि हम कंप्यूटर में क्या काम कर रहे है और कम्प्यूटर उस काम का एक output हमारे सामने दिखाता है स्क्रीन पर ।

Android application development

 

Printer

Printer भी एक output device है जोकि इंफ्रोमेशन को पेपर मे प्रिंट करने का काम करता है जिस इंफ्रोमेशन को हम मॉनिटर मे देखते हैं उसको हम प्रिंटर के मदद से एक पेपर पर प्रिंट कर सकते है ।

Computer Basic Knowledge In Hindi - कंप्यूटर बेसिक सभी जानकारी हिंदी में

 

Spiker

Spiker भी एक output device है क्योंकि कंप्यूटर इसके जरिए से हमें वाइस का output देता है ।

 

इसके अलावा और भी input/output device हो सकता है आपको यही समझना है, की कंप्यूटर में डेटा को जीन डिवाइस के जरिए input किया जाता है वो inout device कहलाती है । और कम्प्यूटर से डेटा को जीन devices के जरिए output किया जाता है वो output device कहलती है ।

 

इसके अलावा कुछ devices ऐसे भी होते है जो input और output दोनो होती है, जैसे की USB drive इससे आप कम्प्यूटर में डेटा को input भी कर सकते है और डेटा को output भी कर सकते है। तो इसलिए इस device को input और output दोना कहा जाता है

What is rom

 

कंप्यूटर के 5 भाग (Different Parts of Computer)

 

1-एक मदरबोर्ड

2-एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU)

3-एक ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU), जिसे वीडियो कार्ड के रूप में भी जाना जाता है

4-रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM), जिसे वोलेटाइल मेमोरी भी कहा जाता है

5-स्टोरेज: सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) या हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD)

 

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? computer full form in hindi

 

C= Common

O= Oriented

M= Machine

P= Particularly

U= United and used under

T= Technical and

E= Educational

R= Research

कंप्यूटर शब्द 8 Alphabets से मिलकर बना है। computer full form, फॉर्म की बात करें तो कंप्यूटर का फुल फॉर्म ( Common Oriented Machine Particularly United and used under Technical and Educational Research ) हैं।

 

सवाल जवाब (FAQ)

 

बेसिक कंप्यूटर में क्या क्या आता है?

इसमें MS Office, कंप्यूटर फंडामेंटल्स, tally, सी प्रोग्रामिंग, coral draw, फोटोशॉप आदि सिखाया जाता है. कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में ये कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से होती है. अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग स्किल काफी अच्छा है ।

 

कंप्यूटर के मुख्य कार्य क्या है?

जिसमें कंप्यूटर इनपुट और प्रोसेसिंग की प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद यूजर को उसके इनपुट के अनुरूप आउटपुट या परिणाम प्रदान करता हैं। इन आउटपुट या परिणामों को यूजर कुछ विशेष प्रकार के उपकरणों या डिवाइस के माध्यम से देखते हैं। जिन्हें हम Output Device कहते हैं। जैसे- Monitor, Speaker, Printer, Projector, Plotter आदि।

 

दोस्तो मुझे आशा है कि इस आर्टिकल computer basic knowledge in hindi को पड़ के आपको कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त हुआ होगा अगर हमसे कुछ छूट गया होगा तो कमेंट करके ज़रूर बताएं और आपको कुछ पूछना है तो कमेंट ज़रूर करे । धन्यवाद

Leave a Comment