What is java in Hindi ? जावा क्या है

What is java in Hindi ? जावा क्या है

Java kya क्या है ? इस स्मार्टफोन और इन्टरनेट के दौर में हमरे दिन की उरुवात बिना मोबाईल की नही होती , हम जब भी सुबह – सुबह सो कर उठाते है तो हम सबसे पहले अपने मोबाइल फोन को देख कर ही उठते है , ये हमरी जिंदगी का हिस्स बन गया है । हम अपना सारा काम मोबाईल फोन से करते है , पहले हमे समान खरीदने के लिए बाजार जाना होता था पैसे भेजने के लिए या जमा करने के लिए बैंको में लाइन लगाना पड़ता था , लेकीन अब वो सरे काम हम घर बैठे मोबाईल फोन से ही कर सकते हैं । लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की ये सारी सुविधा हमे मोबाईल से कैसे मिलती है , ये संभव हो पाया है एक उच्च स्तर के Java programming language  , की वजह से अगर आप एक कंप्यूटर के स्टुडेंट है तो अपने java का नाम जरूर सुना होगा और अगर अपने नही सुना है तो हम आपको बताते है की जावा क्या है?, What is Java

 

What is java , जावा क्या होता है 

 

Java language एक object program Language है जिसे हाई लेवल लेंगवेज भी कहा जाता है, क्युकी इसे मानव द्वारा आशानी से पढ़ और लिखा जा सकता है java एक मल्टीपल प्लेटफाॅम और डिस्टीब्यूटर प्रोग्रामिंग लेंगवेज है जिसका उपयोग console application, jio application, mobail application development, game development इत्यादि को बनाने में उपयोग किया जाता है , इसके अलावा इस लेंगवेज का इस्तमाल लगभग सभी डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर या ऐप्स डेवलप करने के लिए होता है , java दूसरे प्रोग्रामिंग लेंगवेज की तुलना में सरल, बेहतर और तेज सुरक्षित लेंगवेज है जिसका प्रयोग वर्तमान समय में केवल कंप्यूटर्स में ही नहीं बल्कि मोबाईल फोन टेबलेट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे TV washing machine, इत्यादि में भी किया जाता है । आज कल online banking, online shopping, online form ये सभी java के मदद से ही संभव हुआ है । वर्तमान मे लगभग सभी मोबाईल कंपनी java का सपोर्ट करते है । Google ने java को linux के साथ जोड़ते हुए मोबाईल डिवाइस के लिए android का नाम एक open source operating systems develop किय है जो कि आज के समय में काफी फेमस हो चुका है और लगभग सभी बड़ी कंपनियां android pletform के लिए mobile devices, tablet ,smart watch इत्यादि डेवलप करते है java language , web aplication जैसे website बनाने की सुविधा भी प्रदान करती है , और साथ ही मोबाईल के लिए app बनाने में भी मदद करती है । आज के समय में जितने भी web pega है, वो Java script पर चलते है Android devices के लिए बहुत सरे ऐसे application बनाए गए हैं जो java में लिखा गया होता है ये एप्लिकेशन सॉफ्टवेर डिवेलपमेंट ( software development kit ) यानी SDK का उपयोग करके बनया गए हैं ।

 

 अब हम जानते है java के इतिहास के बारे में 

 

Java एक computer base programming languages, है जिसे JAMES GOSLING और उनके साथी sun microsystesms ने सन 1991 मे विकसित किया था james Gosling को java का प्रमुख डेवलपर माना जाता है इस लेंगवेज के बनाने के पीछे उनका एक ही सिद्धांत था write once run any where जिसका मतलब था लेंगवेज को एक ही बार लिखा जायेगा और इसका उपयोग हर जगह किया जायेगा , james Gosling और उनके टीम द्वारा विकसित किए गए इस प्रोग्रमिंग लेंगवेज का नाम उन्होंने OAK रखा था जिसके बाद सन 1995 मे इसका नाम बदलकर जावा रख दिया गया जावा के टीम के सदस्ययो को Green team भी कहा जाता है । इन्होंने एक लेंगवेज को डिवेलप करने के लिए प्रोजेक्ट शुरू किया था जो कि डिजिटल डिवाइस के लिए application develop करने में मदद करता है java को कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे – TV ,steup box, सॉफ्टवेयर बनाने में डिवेलप किया गया था लेकीन ये internet programming के लिए best programing language बन गया james Gosling ने इस program का नाम सबसे पहले Green talk रखा था जिसके बाद इसे बदल कर Oak रखा गया ये नाम पहले से ही Oak technology के द्वारा रजिस्टर था इसलिए इसे फिर से जावा रखा गया , java का सबसे महत्व पूर्ण और लोकप्रिय फीचर है java language प्लेटफॉर्म इंटीपेंटेंट होता है , इसका मतलब है कि java programming language किसी विशेष hardware Operating system के लिए नहीं बनया गया है इसलिए जावा पर बनया गया प्रोग्राम किसी भी सिस्टम पर रन किए जा सकते हैं java का ये यूनिक फीचर आज भी जावा को सबसे पॉपुलर लेंगवेज बनाता है java का पहल version JDK 1.0 , 23 जनवरी 1996 मे रिलीज किया गया था । उसके बाद कई सारे version develop और रिलीज किए गए , वर्तमान में जावा का letest version java se 8 जिसे 18 मार्च 2014 में रिलीज किया गया था , ये एक object oriented language है जो कि C और C++ पर आधारित है लेकीन जावा को और भी simplified improve किया गया है जिससे प्रोग्रमिंग फीचर्स के एरर को दूर किया जा सके ,java source code की फाइल्स जिनका एक्सटेंशन टॉक जावा होता है , उनको कंपाइलरा की मदद से bytecode फॉर्मटा में जेनरेट किया जाता है और फिर जावा इंट्रफिटर को एक्सीक्यूट करता है कंपलैटा java code , java virtual machine, के मदद से रन होता है JVM एक वर्चुअल मिशन है जो कि रन टाइम एनवारमेंट उपलब्ध कराता है जहा पर java program को रन कराया जाता है जितने भी कम्प्यूटर java program को रन करते है उन सभी मे पहले से ही JVM इंस्टॉल रहता है इसलिए java का source code सभी प्लेटफॉम के कम्प्यूटर में चलता है ।

 

java कितने प्रकार के होते है 

Java वास्तव में एक बहूत ही बड़ी प्रोग्रमिंग लेंगवेज है इसलिए sun microsystesms ने इसे कई हिस्सों में विभाजित किया है ताकी जो प्रोग्रामर जिस केटेगिरी से जुड़े सॉफ्टवेर डेवलप करना चाहते हैं उन्हें केवल उसी केटेगिरी के संबंधित जावा के बारे में जानने की जरूरत पड़े ।

 

जावा को मूल रूप से तीन 3 हिस्सों में Divide किया है

 

1 -JAVA MICRO EDITION ( J2ME )

 

2 – JAVA STANDARD EDITION ( J2SE )

 

3 – JAVA ENTERPRISE EDITION ( J2EE )

 

Java के फीचर्स 

 

1. Object Oriented – Java एक शुद्ध Object Oriented Programming Language (OOPs) € अर्थात इसमें Procedures का प्रयोग नहीं किया जाता है बल्कि यह सिर्फ Objects पर आधारित language है. Java oops के Concept को Follow करता है जो Software Development और mentnese के काम को सरल बनाती है.

 

2. Platform Independent – Java Platform Independent Language है अर्थात यह हर किसी Platform में रन हो सकती है जैसे Android, Windows, Linux और Mac. Java में लिखे गए Programs किसी भी operating system में रन किये जा सकते हैं जैसे अगर आपने java का प्रोग्राम Windows LOS में लिखा है तो उसे हम Linux OS में भी आसानी से रन कर पाएंगे ।

 

 

3. Secure – Java का एक और बड़ा Feature यह है की यह एक सुरक्षित Language है. Java सबसे अधिक सुरक्षित है क्योंकि जावा प्रोग्राम Java Run Time Environment मे Run होता है. Machine Code Generate करने से पहले प्रोग्राम को JVM पर कुछ Tests Run करके Error को Detect करती है. Java Language Virus Free होती है जिससे Programs सुरक्षित रहते हैं.

 

4. Simple Language – Java एक आसान – Language है क्योंकि इसमें C++ की तरह ही Syntax होते हैं जो की आसानी से सीखे जा सकते हैं. लेकिन C++ की तरह इसमें Operator Overloading और Header Files का प्रयोग नहीं किया जाता है जिससे इसे सीखना और भी आसान हो जाता है.

 

5. Portable – Java Portable Language है क्योंकि Java का Source Code को Compiler की मदद से Byte code में परिवर्तित किया जाता है. ये Byte Code हर किसी System में Run हो जाता है इसलिए इसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है.

 

6. Robust – Robust का मतलब होता है मजबूत. Java मे बनाया हुआ कोई भी Program अलग अलग Environment मे बिना Crash हुए काम कर सकता है. इसके प्रोग्राम कभी भी Crash नहीं होते है. Java मे जो भी Errors आती है उन्हें आसानी से ढूंढ कर Solve किया जा सकता है. इन्ही सभी कारणों से Java एक Robust Language है.

 

7. Distributed – Java Distributed language जिसका मतलब है की Java प्रोग्राम Internet में Run करने के लिए बनाये जाते हैं. Java से हम Distributed Applications बना सकते हैं ये वो Application होते हैं जो अलग अलग Network पर Distribute होकर रहते हैं लेकिन एक साथ मिलकर Task परफॉर्म करते हैं. Java में http और ftp Protocol का प्रयोग किया जाता है जिससे की आसानी से Internet में डाटा को Access किया जाता है.

 

8. Multi Threaded – Java Multi Threaded Language जिसका मतलब है की Java मे बड़े बड़े प्रोग्राम को छोटे Sub Program मे divide किया जाता है और इन्ही Sub Programs को क्रमानुसार Execute किया जाता है. इसी तरह Java एक साथ कई Task पूरा कर सकता है. ये Feature Java को Fast और Interactive बनाता है. इस Feature का इस्तेमाल MultiMedia और Web Application मे किया जाता है.

 

Java एक बहुत ही simpal और secure lengaug है जो कि आज के दिन मे 3 Billion device में इस्तमाल किया जा रहा है ।

 

आश है की अपको जावा क्या है , और जावा से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हुआ होगा ।

Leave a Comment