Instagram account हैक होने से कैसे बचाए । Instagram security

Instgram account हैक होने से कैसे बचाएं 

Instagram account hack hone se kaise bachaye

Instagram account आज कल लोगों के लिए एक दिलचस्प सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है, जहां पर लोग अपनी फोटो और वीडियो शेयर करते हैं, अपने विचार व्यक्त करते हैं, और दुनिया भर के लोगों से कनेक्ट रहते हैं। ये 2010 में शुरू हो गया था और तब से लोकप्रिय हो रहा है। इंस्टाग्राम का इस्तमाल आज कल न सिर्फ पर्सनल के लिए होता है बल्कि ये आज कल बिजनेस के लिए भी उपयोगी होता है। instgram से लोग पैसा भी बना रहे हैं, लेकिन आपका instgram account hack होने से आपकी सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है। यहां कुछ तरीका हैं जिसे आप अपने instgram account को हैक होने से बचा सकते है

 

नीचे दिए बताए गए तरीको से आप अपने instgram account को हैक होने से बचा सकते हैं –

 

एक यूनिक पासवर्ड सेट करें
एक security और अलग पासवर्ड का उपयोग करे। आपकी पर्सनल जानकारी से बिल्कुल अलग होना चाहिए और लंबा भी होना चाहिए। जैसे – (@,/,#) (1234) (a,b,c,d) और विशेष वर्ण का मिश्रण उपयोग करें।

 

Two-factor authentication
Instgram में Two-factor authentication को स्थापित करने से, जब भी आप लॉगिन करते हैं, आपको एक SMS या OTP (ONE TIME PASSWORD) के माध्यम से एक और सुरक्षा दी जाती है। जिससे आपके अकाउंट को हैक करने का प्रयास काफी हद तक कम हो जाता है।

 

फ़िशिंग ईमेल और लिंक से सावधान रहें
कभी भी अपने instgram account के लॉगिन क्रेडेंशियल किसी भी ईमेल या लिंक के माध्यम से न प्रदान करें। यह साइबर हमलावरों का एक प्रमुख तरीका होता है। हमेशा सत्यापित करें कि आप सही वेबसाइट पर हैं, और हमेशा आधिकारिक इंस्टाग्राम वेबसाइट या ऐप का उपयोग करें लॉगिन करने के लिए।

 

पब्लिक wi-fi का इस्तमाल ना करें
पब्लिक wi-fi का उपयोग करने से बचें, खास कर जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को उपयोग कर रहे हों। ऐसे नेटवर्क पर हैकर्स आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

 

नियमित रूप से पासवर्ड बदलें
अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलते रहें। यदि आप किसी भी तरह के सुरक्षा खतरे का शिकार होते हैं या फिर कोई भी गड़बड़ महसूस करते हैं, तो अपना पासवर्ड तुरंत बदल दें।

 

संख्या ध्यान से चुनें
अपना मोबाइल नंबर जो आप Two-factor authentication के लिए उपयोग करते हैं, ध्यान से चुनें और नियमित आधार पर अपडेट करते रहें।

 

फ़िशिंग ईमेल या लिंक को रिपोर्ट करें
अगर आपको कोई फ़िशिंग ईमेल या लिंक का पता चलता है जो इंस्टाग्राम के झूठे लॉगिन पेजों पर ले जाता है, तो इसे तुरंत रिपोर्ट करें ताकि किसी अन्य व्यक्ति को इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचाया जा सके।

 

इंस्टाग्राम सुरक्षा सेटिंग्स को नियमित रूप से जांचें
अपने instgram account की सुरक्षा सेटिंग्स को नियमित रूप से चेक करते रहें और किसी भी तरह गड़बड़ होने पर तुरंत सही कदम उठाएं।

 

इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट करें

अपने मोबाइल डिवाइस पर इंस्टाग्राम ऐप को हमेशा update रखें।
नए अपडेट सुरक्षा पैच और कमजोरियों को ठीक करते हैं।

 

अकाउंट activity को निगरानी में रखें

अपने खाते की गतिविधि को नियमित आधार पर जांचें।
किसी अंजान या अनियमित गतिविधि को तुरेंट रिपोर्ट करें।

 

सोशल मीडिया के हमलों से बचने के लिए तैयार रहें

अपनी पर्सनल जानकारी को किसी अंजान व्यक्ति के साथ शेयर न करें।
अपनी पर्सनल जानकारी को ऑनलाइन पर प्रदर्शित न करें, जैसे कि पता, फ़ोन नंबर, और भी कई चीज हो सकते है।
बताएं गए स्टेप को फॉलो करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की सिक्योरिटी को बढ़ा सकते हैं। और अपनी instgram account को सुरक्षित कर सकते है।

 

इन तरीको का पालन करके आप अपने instgram account को हैकर्स से बचा सकते हैं। सुरक्षित रहें और अपनी instgram account और ऑनलाइन जानकारी का ध्यान रखें ।

 

Instagram account रिकवर कैसे करें (How to Access Hacked Instagram Accounts)

अगर आपका instgram account हैक हो गया है, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं।

 

पासवर्ड रिकवरी –

सबसे पहले, अगर आप लॉगिन करने की कोशिश कर रहे हैं और आपका पासवर्ड स्वीकार नहीं हो रहा है, तो आप ‘पासवर्ड भूल गए’ (forget password) लिंक पर क्लिक करें। ये आपको पासवर्ड रीसेट करने का ऑप्शन देगा।

 

ईमेल के माध्यम से रिकवर करें-

इंस्टाग्राम आपके अकाउंट से जुड़ा हुआ ईमेल अकाउंट पर एक लिंक भेजेगा जिसके जरिए आप अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं। ईमेल चेक करें और दिए गए लिंक पर क्लिक करके नया पासवर्ड सेट करें।

 

मोबाइल नंबर से रिकवर करें –

अगर आपने अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर भी डाले थे तो आप ‘पासवर्ड भूल गए’ पर क्लिक करें और फिर code send पर क्लिक करें। आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड मिल जाएगा जिसे आप उपयोग करके अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

 

Two factor authentication –

अगर आपने अपने अकाउंट में Two-factor authentication इनेबल किया है, तो आपको अपने अकाउंट में लॉगइन करने के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा कोड की जरूरत होगी। ये कोड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा या फिर आपके ईमेल पर भेजा जाएगा।

 

Instagram help center से रिकवर करे 

अगर आपका अकाउंट फिर भी रिकवर नहीं हो रहा है, तो आप instgram help center पर जाकर उनकी आधिकारिक सहायता से संपर्क कर सकते हैं। वहां आपको और अधिक मदद मिल सकता है।

 

ये स्टेप्स फॉलो करके आप अपना हैक हुए instgram account को रिकवर कर सकते हैं। अगर फिर भी कोई समस्या हो, तो इंस्टाग्राम के ऑफिशियल सपोर्ट से संपर्क करें।

अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद

 

सवाल जवाब (FAQ)

 

1 – इंस्टाग्राम पर कितने अकाउंट बना सकते हैं?

एक डिवाइस पर, आप अधिकतम 5 Instagram अकाउंट बना सकते हैं। इनमें से एक आपका मुख्य अकाउंट होगा, और बाकी चार आपके सहायक अकाउंट होंगे। आप इन सहायक अकाउंटों का उपयोग अपने व्यवसाय, ब्रांड, या अन्य उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं। यदि आप एक से अधिक 5 अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो आपको एक अतिरिक्त डिवाइस का उपयोग करना होगा।

Leave a Comment