जानिए Coding क्या है और इसे कैसे सीखें पूरी जानकारी-what is coding

What is coding ? क्या आपने कभी सोचा है कि आपके कंप्यूटर, फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के पीछे का काम क्या होता है? उन्हें हमारी अद्वितीय आवश्यकताओं और इच्छाओं को कैसे समझते हैं यह सभी कुछ (Coding) के माध्यम से होता है। कोडिंग, एक कम्प्यूटर भाषा है, आपके सोच और भाषाओं को कंप्यूटर के लिए समझया जाने का तरीका है। आज हम जानेंगे कि कोडिंग क्या है coding kya hai 

What is coding in hindi

कोडिंग क्या है ? What is Coding

 

Coding kya hai जब भी हम कम्प्यूटर में program (coding) लिखते है यानि हम कंप्यूटर को इंटरेक्शन का एक सेट देते है तो कम्प्यूटर को अपने अंदर कुछ करना होता है और ऐस करने के लिए कंप्यूटर को अपने अंदर कुछ ना कुछ ऑन–ऑफ करना होता है ।

उदाहरण – मान लो आप अपने दोस्त के घर जाते हो और उनसे कहते हो मेरे लिए एक कप चाय बना दो और वो आपको 5 मिनट के अंदर चाय बना कर दे दिया । तो आपने अपने दोस्त को एक इनपुट दिया और वो चाय बनाने के लिए कुछ प्रोसेसिंग किया और चाय के रूप में आउटपुट दिया , तो आपने अपने दोस्तों को चाय बनाने के लिए हिंदी में बोला की “मेरे लिए एक कप चाय बना दो” भाषा के माध्यम से इंटरेक्शन दिया , आपने एक भाषा का प्रयोग किया , भाषा हमे समझता है की हमे क्या करना है , उसी प्रकार कंप्यूटर के लिए (coding) programing language एक भाषा है जो कम्प्यूटर को समझता है की उसे क्या करना है । इसी लिखे गाए भासा को कोडिंग कहते है, कम्प्यूटर binary language को समझता है जो चीज उसे कही जाती है वो पुरा प्रोफॉम कर के दे देते है । कोडिंग कम्प्यूटर की भाषा का समझ है इस programing language को आप लोगों ने समझा लिया और उसको उपयोग करना अच्छ तरीका से सीख लिया तो आपने पुरा कोडिंग सिखा लिया।

 

कोडिंग कैसे सीखे ? coding kaise sikhe 

 

Coding kaise sikhe – बात जब कोडिंग सिखने की हो तो कई सारे ऑप्शन नज़र आते है क्युकी ऐसा नहीं है कि आनलाइन ट्यूटोरियल की कोई कमी है बल्कि ऐसे बहुत से ट्यूटोरियल है जो आपको कोडिंग की नॉलेज देती है , लेकिन प्रॉब्लम तब आती है जब आप किसी असली प्रोजेक्ट में काम करते हैं और अच्छ प्रोफोम नही कर पाते हैं क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों होता है ऐसा इसलिए होता है क्युकी आपने कोडिंग के कॉन्सेप्ट तो समझा लिए लेकिन एक असल प्रोजेक्ट में उसे कैसे यूज करे कैसे अप्लाई करे ये आप नही समझा पाते और इस प्रॉब्लम का सेल्यूशन ये है project based learning approach को फॉलो करते हुऐ प्रोग्रामिंग सीखे , अब ये प्रोजेक्ट बेस्ड लार्निग अप्रोच क्या है ?

 

Project-Based Learning approach क्या है? 

 

Project-Based Learning क्या है ? आप बहुत के प्रॉजेक्ट तैयार कीजिए एक प्रॉजेक्ट मे आप अच्छ प्रोफाॅम नही कर पा रहे हैं तो हाथ पीछे मत खींचना , बल्कि बहुत सारे प्रॉजेक्ट पर काम कीजिए ताकि प्रोग्रामिंग में आपकी प्रॉब्लम शॉल हो सके आपकी स्किल्स स्टोरोंग हो सके और ये तो सयाद आप जानतें हो की programing, python, C++, और जावा जैसे लेंगवेज सिखने तक ही सीमित नहीं है बल्कि ये प्रोब्लम को शोल्ब करने के तरीका है सिखने के तरीके हैं।

 

मोबाइल से कोडिंग करने का ऐप्स

best 11 mobile apps for coding

 

Programing के दुनिया में आपक स्वागत है और ऐसा इसलिए क्योंकि आज कल हर जगह progrming का ही चर्चा है तभी तो हार कोइ प्रोग्रमिंग मे इंटरेस्ट लेने लगा है जो कि एक अच्छी बात है क्युकी जहां करियर स्कोप अच्छ हो उस ट्रेक्शन में आगे बढ़ना अच्छी फैसला होगा । वैसे तो बहुत सारी programing language है लेकिन जिस तेजी से IT एंडेट्री चेंज हो रही है इस हिसाब से तो लगातार अपडेट रहना और प्रैक्टिस करते रहना जरुरी हो गया है ताकी आप केवल प्रोग्रामर बन कर के ही ना रह जाए, बल्कि सक्सेस फुल प्रोग्रामर बन सके इसके लिए आपको बेसिक से सुरु करना होगा और उन पर कमांड बनाने के बाद एडवांस लेवल के टॉपिक्स को कवर करना होगा और जब आप एक बार ऐसा कर लेंगे तो आपके लिए प्रोग्रम डिजाइन करना और लिखना पॉसिबल हो पायेगा । और ये सब करने के लिए PC या लैपटॉप जरुरी होगा ये तो आप जानतें ही होंगे । लेकिन अगर इनकी बजाय मोबाइल फोन के जरिए वेबसाईट और ऐप्स को डेवलप करना सीखना चाहे तो ये पॉसिबल है नीचे दिए गए एप्लीकेशन को डाऊनलोड करके आप प्रोग्रामिंग सीखे सकते हैं ।

 

Application’s

1 Sololearn

2 programing Hub

3 Pluralsigth

4 Enki

5 Learn programming

6 CodeHub

7 Codecademy Go

8 Mimo

9 Udemy

10 Coursera

11 Linkedin Learning

 

इन एप्लीकेशन के माध्यम से आप मोबइल फ़ोन से कोडिंग कर सकते है ।

 

कोडिंग के प्रमुख लेंगवेज 

 

क्या आप भी सीखना चाहते हो programing language और करना चाहते हो कोडिंग और आगे जाके कम्प्यूटर के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हो, लेकिन आपको समझा नही आता की कोन programing language सीखे क्युकी यहां कई सारे programing language है तो यहां पर कोन सा प्रोग्रामिंग लेंगवेज सीखना चाहिए । तो मैं आपको बहुत ही पापुलर और डिमांडिंग प्रोग्रामिंग लेंगवेज बताया है जिन्हे आप कर सकते है जो मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड मे है अगर आप programing language सिखने की सोच रहे हैं तो आप को इन कोर्स को जरुर करना चाहिए ।

 

PYTHON PYTHON आज के समय में एक मोस्ट पापुलर डिमांडिंग प्रोग्रामिंग लेंगवेज है इसकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है आने वाले समय में भी इसकी डिमांड रहेगा । इसकी मदद से आप वेब एप्लीकेशन या डेस्टोक एप्लीकेशन डेवलप कर सकते हो, python programming language हैकर को काफी पसंद है क्युकी ये सिंपल है ये प्रोग्रामिंग लेंगवेज आसान है, python programming language का इस्तमाल सिंटीफिक कंप्यूटर और मशीन लर्निंग जैसी फील्ड में काफी ज्यादा यूज किया जाता है, youtube, instgram, pinterest,fecbook जैसे बड़े बड़े ऐप्स इन सभी में python programming language का इस्तमाल किया गया है, तो इससे आप दिमाग लगा सकते है कि ये programing लेंगवेज कितना पापुलर है और आगे जाके इसका डिमांड मार्केट में कितनी ज्यादा होने वाली है । अगर आप कोई सा भी programing लेंगवेज सिखने की सोच रहे हो आगे programing लेंगवेज में करियर बनाना चाहते हो तो python programming language जरूर सीखना इसकी डिमांड काफी ज्यादा है ।

 

JAVA – अगर आप programing के फील्ड में हो सीख रहे हो , तो आपने जावा का नाम जरुर सुना होगा और हर कोई आपको रिकमेंड करते है की जावा जरुर सीखना इसकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है इसकी डिमांड अभी भी मार्केट में काफी ज्यादा है और आने वाले समय में भी ज्यादा होगी ये बहुत ही पापुलर डिमांडिंग प्रोग्रामिंग लेंगवेज है जिसे हर कोई प्रोग्रमर को बिलकुल सीखना चाहिए । आपने देखा होगा आज कल ऐंड्रॉयड एप्लीकेशन काफी ज्यादा चलते है करीब 3 बिलियन ऐसे फ़ोन है जहां जावा से बने एप्लीकेशन का इस्तमाल किया जाता है । अगर आपको भी एप्लीकेशन डेवलप करने में इंट्रेस्ट है आप खुद का मोबइल एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं और उसे पापुलर बनाना चाहते हैं और उससे पैसे कमाना चाहता है तो आपको java programing language जरुर सीखना चाहिए ।

 

Swift programing – Swift programing language ये भी मोस्ट पापुलर प्रोग्रामिंग लेंगवेज है इसकी भी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है । इसे डेवलप किया गया था apple द्वारा सन 2014 के आस पास और इसको डेवलप करने का मेन मतलब था C लेंगवेज को रिप्लेस करना, एप्लीकेशन की फील्ड में इसकी मदद से आप iOS यानी apple के डिवाइस के लिए iphone के एप्लीकेशन को डेवलप कर सकते है Swift programing language की मदद से ।

 

Javascript – javascript भी बहुत पापुलर डिमांडिंग प्रोग्रामिंग लेंगवेज है जिसका इस्तमाल ज्यादा तर वेब डिवॉल्पमेंट मे किया जाता है हर सॉफ्टवेयर या वेब डेवलपर को ये लेंगवेज जरूर आनी चाहिए इसकी मदद से आप इंटरनेट वेब पेज के बना सकते है इसकी खास बात ये है कि ये सभी तरह से जो भी पापुलर ब्राउजर सभी में ये लेंगवेज सपोर्ट करता है ।

 

C language – C programing language एक ओल्ड प्रोग्रमिंगा लेंगवेज है लेकिन इसकी डिमांड अभी भी मार्केट में बहुत ही ज्यादा है और आने वाले समय में भी इसकी डिमांड रहेगी, आपने देखा होगा आज के समय में हार स्कूल, हर कॉलेज जहा पर कम्प्यूटर सिखाया जाता है वहां पर C लेंगवेज जरूर सिखाया जाता है । ऐसे इसलिए क्युकी यहां पेरेंट्स programing language है जिससे कई सारे progrming language निकले है । अगर आपने C programing लेंगवेज को अच्छे से सिखा लिया तो आगे जाके इसके बाद आप कोई भी programing लेंगवेज सीखोगे तो आपको बहुत ही आसानी से जल्दी ही समझा आ जाओगे । जितने भी programing language होता है उनके जितने भी कोडिंग लिखते हो ये लगभग आपको सभी में एक जैसे ही देखने को मिलेगा । जब कभी भी programming language सीखे तो C PROGRAMING लेंगवेज जरूर सिखे । आप कोइ programing लेंगवेज सीखो या ना सीखो पर C programing लेंगवेज जरूर सीखो ।

 

तो दोस्तों ये थे कुछ मोस्ट डिमांडिंग प्रोग्रामिंग लेंगवेज जो की मेरा सलाह है जिन्हें आप सीख सकते है अगर आपको एक प्रोग्रामर बनना है डेवलपर बनान है तो ।

 

 

कोडिंग सिखने के लिए वेबसाईट 

online coding website free

शुरुआती लोगों के लिए निःशुल्क कोडिंग वेबसाइट

 

1- w3schools.com

2- freecodecamp.org

3- geeksforgeeks.org

4- hackerearth.com

5- codecademy.com

 

इन वेबसाईट की मदद से आप कोडिंग प्रोग्रामिंग सीख सकते है।

 

कोडिंग के करियर और सैलरी

 

कोडिंग सीखकर आप बड़े कॉर्पोरेट संस्थानों में सॉफ्टवेयर एप डेवलपर, वेब डेवलपर, कंप्यूटर सिस्टम इंजिनियर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, बिजनेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट, कंप्यूटर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर क्वालिटी एनालिस्ट आदि नौकरी कर सकते हैं। एक अच्छे शुरूआती कोडर की भारत में शुरुआत की सैलरी coding career salary महीने की 20-25 हज़ार से शुरू हो सकती है!

 

सवाल जवाब (FAQ)

 

कोडिंग से क्या क्या कर सकते हैं?

Coding प्रोग्रामर्स को वेबसाइट और ऐप्स जैसे प्रोग्राम बनाने की अनुमति देती है। कंप्यूटर प्रोग्रामर कंप्यूटर को यह भी बता सकते हैं कि डेटा को बेहतर, तेज़ तरीके से कैसे संसाधित किया जाए।

Leave a Comment

onePlus Nord 4 5G लॉन्च हुआ 12GB रैम और 5500mAh बैटरी के साथ। Nothing का CMF Phone 1 लॉन्च हुआ, 15999 है कीमत जानिए इसके खास फीचर युवाओं के दिलों पर राज करने वाला samsung galaxy F55 50MP की सेल्फी कैमेरा के साथ Google pixel 8a की बिक्री चालू, असली मजा तो ये फिचर देगा Samsung Galaxy S23 क्या पैसा वसूल है सैमसंग का छोटा पैकेट-बड़ा धमाका फोन?