What is Android ? Android क्या है ?

What is Android : दोस्तो हम मे से बहुत अधिक लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तमाल करते है और आप कही पर चले जाइए आपको ऐंड्रॉयड यूजर मिलते हैं क्युकी ऐंड्रॉयड अपने उपभोक्ताओं के लिए किफायती दाम पर अच्छा स्मार्टफोन प्रदान करत है और Android OS वाला स्मार्टफोन आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है आपमें से बहुत लोगो को ये पाता होगा की ऐंड्रॉयड क्या है, what is Android और इसका नाम सुनते ही आपका ध्यान सीधे अपने फोन पर जाता होगा, की यही तो ऐंड्रॉयड है ! लेकीन आपको ये पता हैं? की आखिर इसकी खासियत क्या है इसे बाकी दुसरे मोबाइल स्मार्टफोन से अलग बनती है । तो चालिए जानते है

 

Android क्या है? What is android in hindi 

Android एक opreting system है जो की Linux के उपर आधारित है जिसे गूगल द्वारा डिवेलप किया गया है linux एक ओपन सोर्स और फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमे बहुत सारी मोडिफिसेशन परिवर्तन करके एंड्रॉयड को तैयार किया गया है linux OS का इस्तमाल सर्वर और डेशटॉक्स में होता है इसलिए एंड्रॉयड को खास करके टच स्क्रीन मोबाइल डिवाइस , स्मार्टफोन और टेबलेट के लिए बनाए गया है ताकि जो फैंग्शन और एप्लिकेशन एक कंप्यूटर में इस्तमाल करते है उसे आसानी से अपने मोबाइल में उपयोग कर सकते है ।

 

एंड्रॉयड का इतिहास, विकास और प्रगति

आजकल, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम हर स्मार्टफोन और टैबलेट में आम तौर पर उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका इतिहास काफी रोमांचक है। इसकी शुरुआत 2003 में अंडी रुबिन ने की थी, जब उन्होंने एक मोबाइल डिवाइस पर काम करने वाले सॉफ़्टवेयर की एक कंपनी बनाई। बाद में 2005 में, गूगल ने इस कंपनी को खरीद लिया और एंड्रॉयड का नाम दिया।

 

एंड्रॉयड का पहला आधिकारिक रिलीज़ 2008 में हुआ, जब HTC Dream (जिसे गूगल ने Nexus One के नाम से भी जाना जाता है) ने पहली बार यह ऑपरेटिंग सिस्टम प्रदर्शित किया। इसके बाद से, एंड्रॉयड ने बेहतरीन स्मार्टफोन अनुभव को प्रदान करने के लिए संवादात्मकता और विकास में कई मानकों को स्थापित किया है।

 

एंड्रॉयड की सफलता का रहस्य उसकी खुली एकता और विकासकर्ताओं के लिए मुक्त तंत्र है। यह विकासकर्ताओं को अपनी अनुकूलनीयता के लिए बड़े संदर्भ और साधन प्रदान करता है, जिससे उन्हें अपने उपकरणों के लिए अनुकूल अनुप्रयोग तैयार करने में सक्षम होते हैं।

 

एंड्रॉयड का यात्रा अभी भी जारी है, और यह समय-समय पर नए संस्करणों और सुधारों के साथ अपडेट होता रहता है, ताकि उपयोगकर्ताओं को लगातार बेहतर और उन्नत सुविधाएं प्राप्त होती रहें।

 

इस रूपरेखा से स्पष्ट होता है कि एंड्रॉयड ने न केवल तकनीकी उत्प्रेरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि यह भी एक समर्थन संगठना और सामुदायिक उपकरण के रूप में उपयोगकर्ताओं के लिए संवादात्मक और उपयोगी बना है।

 

एंड्रॉयड के फीचर 

Android एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हुआ है Android की फीचर्स इसे दुसरे प्लेटफॉम से बेहतर बनते हैं और उनकी जानकारी भी अपको जननी चाइए

User interface

तो इसकी पहली जानकारी है यूजर इंटरफेस जो की बहुत ही अच्छा रहता है जिसका इस्तमाल करना बहोत ही आसान है इसे कोई भी आम इंसान जो पहली बार स्मार्टफोन का इस्तमाल कर रह है वो भी इसे बड़ी आसानी से चला सकता है ।

 

मल्टीपल लेंगवेज सुपोर्ट Android मल्टीपल लेंगवेज यानि कि बहुत सारी भाषा को सपोर्ट करता है जैसे इंग्लिश, हिंदी, मराठी, पंजबी, मलयालम इस्यादि आप अपने भाषा के को चुन कर अपने फोन मे उपयोग कर सकते हैं

मल्टी टास्किंग का मतलब है कि आप एक साथ कई सारे काम कर सकते है जैसे कि आप गाना सुनते सुनते और दूसरी चीज चला सकते है

कॉनेक्टीवीटी के बारे मे बात करे तो इसमें WI.FI ,Bluthooth, Hotsport, OTG जैसे बहुत सारी पाए जाते है जिससे हम दुसरे नेटवर्क के साथ अपने मोबाइल को बड़ी आसानी से कनेक्ट कर सकते है

Android में आप अपनी मन पसंद का एप्लिकेशन इंस्टॉल कर उपयोग कर सकते है एंड्रॉयड OS मे गुगल Pley Store एक फ्री ऐप स्टोर होता है जो उपयोग कर्ताओं को फ्री में ऐप्स डाउनलोड करने का सर्विस प्रदान करता है Google Pley Store से आप अनगिनत ऐप्स डाउनलोड कर सकते है एंड्रॉयड OS की खास बात ये है कि ये फ्री और ओपन सोर्स ओपरेटिंग सिस्टम है

 

एंड्रॉयड वर्जन क्या है 

एंड्रॉयड, गूगल द्वारा विकसित एक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो मुख्य रूप से मोबाइल उपकरणों जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए उपयोग होता है। एंड्रॉयड के विभिन्न वर्जन नियमित अंतराल पर जारी किए जाते हैं, जो नए फीचर्स, सुधार और बग फिक्सेस के साथ आते हैं। यहां, हम एंड्रॉयड के प्रमुख वर्जनों के बारे में संक्षेप में जानेंगे।

 

एंड्रॉयड का पहला वर्जन, एंड्रॉयड 1.0, सितंबर 2008 में जारी किया गया था। इसके बाद से, गूगल ने नियमित रूप से नए वर्जन जारी किए हैं, जिनमें प्रत्येक वर्जन के नाम में मिठाई का नाम रखा गया था, जैसे कि “कपकेक,” “डोनट,” “एक्लेयर,” इत्यादि। हालांकि, एंड्रॉयड 10 से, गूगल ने केवल संख्याओं का उपयोग करना शुरू कर दिया।

 

प्रमुख एंड्रॉयड वर्जन

एंड्रॉयड 1.0 (2008): यह पहला वर्जन था जिसमें बेसिक फीचर्स जैसे वेब ब्राउजर, गूगल मैप्स, गूगल कैलेंडर, और यूट्यूब एप शामिल थे।

 

एंड्रॉयड 2.2 ‘फ्रॉयो’ (2010): इस वर्जन में वाई-फाई हॉटस्पॉट सपोर्ट, पुश नोटिफिकेशंस, और फास्ट परफॉरमेंस के लिए JIT कंपाइलर जोड़ा गया।

 

एंड्रॉयड 4.0 ‘आइस क्रीम सैंडविच’ (2011): इस वर्जन ने यूजर इंटरफेस में बड़े बदलाव लाए, जैसे कि होलोग्राफिक डिज़ाइन, फेस अनलॉक, और बेहतर मल्टीटास्किंग।

 

एंड्रॉयड 5.0 ‘लॉलीपॉप’ (2014): इस वर्जन में मटेरियल डिज़ाइन इंट्रोड्यूस किया गया, जो यूजर इंटरफेस को एक नया रूप देने के साथ-साथ बेहतर परफॉरमेंस और बैटरी लाइफ भी प्रदान करता है।

 

एंड्रॉयड 6.0 ‘मार्शमैलो’ (2015): इसमें ऐप पर्मिशन्स में सुधार, फिंगरप्रिंट सपोर्ट, और गूगल नाउ ऑन टैप जैसी सुविधाएं जोड़ी गईं।

 

एंड्रॉयड 8.0 ‘ओरियो’ (2017): इसमें पिक्चर-इन-पिक्चर मोड, नोटिफिकेशन डॉट्स, और ऑटोफिल फीचर्स शामिल किए गए।

 

एंड्रॉयड 10 (2019): यह पहला वर्जन था जिसमें गूगल ने मिठाई के नाम का उपयोग नहीं किया। इसमें डार्क मोड, जेस्चर नेविगेशन, और गोपनीयता सुधार जैसी सुविधाएं शामिल थीं।

 

एंड्रॉयड 11 (2020): इसमें चैट बबल्स, स्क्रीन रिकॉर्डिंग, और बेहतर मीडिया कंट्रोल्स जैसी नई सुविधाएं जोड़ी गईं।

 

एंड्रॉयड 12 (2021): इसमें मटेरियल यू डिज़ाइन, प्राइवेसी डैशबोर्ड, और वन-हैंडेड मोड जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

 

एंड्रॉयड का भविष्य

गूगल लगातार एंड्रॉयड को और बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। प्रत्येक नए वर्जन के साथ, यूजर्स को नए फीचर्स, बेहतर सुरक्षा, और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार मिलता है। भविष्य में, हम एंड्रॉयड में और अधिक एडवांस्ड AI फीचर्स, बेहतर इंटरफेस, और सुरक्षा में और सुधार की उम्मीद कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष

एंड्रॉयड वर्जन की यह यात्रा दिखाती है कि कैसे यह ऑपरेटिंग सिस्टम लगातार विकसित हो रहा है और अपने यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान कर रहा है। हर नए वर्जन के साथ, एंड्रॉयड ने अपने फीचर्स, परफॉरमेंस, और सुरक्षा में सुधार किया है, जिससे यह आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम्स में से एक बन गया है।

दोस्तो आश है की आप Android kya hai और इनके फीचर के बारे मे आप समझ गए होंगे।

Leave a Comment

Nothing का CMF Phone 1 लॉन्च हुआ, 15999 है कीमत जानिए इसके खास फीचर युवाओं के दिलों पर राज करने वाला samsung galaxy F55 50MP की सेल्फी कैमेरा के साथ Google pixel 8a की बिक्री चालू, असली मजा तो ये फिचर देगा Samsung Galaxy S23 क्या पैसा वसूल है सैमसंग का छोटा पैकेट-बड़ा धमाका फोन? YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने हैं तो आजमाएं ये ट्रिक